ममता परेड पारी में हमारी सहयोगी थीं. दुर्लभ प्रतिभा और प्रतिबद्धता की धनी इस युवा पत्रकार का 11 दिसंबर 2022 को दुखद निधन हो गया था.

उनकी पहली पुण्यतिथि पर हम आपके लिए एक ख़ास पॉडकास्ट लेकर आए हैं, जिसमें आप ममता की आवाज़ में उनके समुदाय - वारली - के लोगों की कहानी सुन सकते हैं. वारली, महाराष्ट्र के पालघर ज़िले के वाडा तालुका का आदिवासी समुदाय है. ममता का यह ऑडियो उनके निधन से कुछ महीने पहले रिकॉर्ड किया गया था.

ममता ने बुनियादी सुविधाओं और अधिकारों को लेकर वारली समुदाय के संघर्ष के बारे में जमकर लिखा. वह एक निर्भीक पत्रकार थीं, और छोटे-छोटे गांवों-बस्तियों से रिपोर्टिंग करती थीं, जिनमें से कई तो मानचित्र पर मौजूद ही नहीं हैं. वह भूख, बाल श्रम, बंधुआ मज़दूरी, स्कूली शिक्षा तक पहुंच, ज़मीन का अधिकार, विस्थापन, आजीविका के अलावा बहुत से मुद्दे कवर कर रही थीं.


इस एपिसोड में ममता महाराष्ट्र में स्थित अपने गांव निंबावली में हुए अन्याय की कहानी सुनाती हैं. वह बताती हैं कि कैसे सरकारी अफ़सरों ने मुंबई-वडोदरा एक्सप्रेसवे के लि, जल परियोजना की आड़ में गांववालों को अपने पूर्वजों की ज़मीन छोड़ने के लिए बरगलाया. इस परियोजना ने उनके गांव को तबाह कर दिया, और जो मुआवजा दिया गया वह बिल्कुल नाकाफ़ी था.

पारी में हमें ममता को जानने और उनके साथ काम करने का मौक़ा मिला. पारी पर उनकी सभी नौ कहानियां यहां सूचीबद्ध हैं.

ममता अपनी लेखनी और समुदाय के लिए किए अपने काम के ज़रिए हमेशा जीवित रहेंगी. उन्हें कोई भुला नहीं सकता.

इस पॉडकास्ट में मदद के लिए हिमांशु सैकिया का धन्यवाद.

ममता की कवर फ़ोटो, सिटीज़ंस फ़ॉर जस्टिस एंड पीस (सीजेपी) की वेबसाइट से ली गई है, जहां वह फेलो थीं. इस तस्वीर का उपयोग करने की अनुमति देने के लिए सीजेपी का धन्यवाद.

अनुवाद: देवेश

Aakanksha

ଆକାଂକ୍ଷା (କେବଳ ନିଜର ପ୍ରଥମ ନାମ ବ୍ୟବହାର କରିବାକୁ ସେ ପସନ୍ଦ କରନ୍ତି) PARIର ଜଣେ ସମ୍ବାଦଦାତା ଏବଂ ବିଷୟବସ୍ତୁ ସଂପାଦକ।

ଏହାଙ୍କ ଲିଖିତ ଅନ୍ୟ ବିଷୟଗୁଡିକ Aakanksha
Editors : Medha Kale

ମେଧା କାଲେ ପୁନେରେ ରହନ୍ତି ଏବଂ ମହିଳା ଓ ସ୍ଵାସ୍ଥ୍ୟ କ୍ଷେତ୍ରରେ କାମ କରିଛନ୍ତି । ସେ ମଧ୍ୟ PARIର ଜଣେ ଅନୁବାଦକ ।

ଏହାଙ୍କ ଲିଖିତ ଅନ୍ୟ ବିଷୟଗୁଡିକ ମେଧା କାଲେ
Editors : Vishaka George

ବିଶାଖା ଜର୍ଜ ପରୀର ଜଣେ ବରିଷ୍ଠ ସମ୍ପାଦିକା। ସେ ଜୀବନଜୀବିକା ଓ ପରିବେଶ ପ୍ରସଙ୍ଗରେ ରିପୋର୍ଟ ଲେଖିଥାନ୍ତି। ବିଶାଖା ପରୀର ସାମାଜିକ ଗଣମାଧ୍ୟମ ପରିଚାଳନା ବିଭାଗ ମୁଖ୍ୟ ଭାବେ କାର୍ଯ୍ୟ କରୁଛନ୍ତି ଏବଂ ପରୀର କାହାଣୀଗୁଡ଼ିକୁ ଶ୍ରେଣୀଗୃହକୁ ଆଣିବା ଲାଗି ସେ ପରୀ ଏଜୁକେସନ ଟିମ୍‌ ସହିତ କାର୍ଯ୍ୟ କରିଥାନ୍ତି ଏବଂ ନିଜ ଆଖପାଖର ପ୍ରସଙ୍ଗ ବିଷୟରେ ଲେଖିବା ପାଇଁ ଛାତ୍ରଛାତ୍ରୀଙ୍କୁ ଉତ୍ସାହିତ କରନ୍ତି।

ଏହାଙ୍କ ଲିଖିତ ଅନ୍ୟ ବିଷୟଗୁଡିକ ବିଶାଖା ଜର୍ଜ
Translator : Devesh

ଦେବେଶ ଜଣେ କବି, ସାମ୍ବାଦିକ, ଚଳଚ୍ଚିତ୍ର ନିର୍ମାତା ଓ ଅନୁବାଦକ। ସେ ପିପୁଲ୍ସ ଆର୍କାଇଭ୍‌ ଅଫ୍‌ ରୁରାଲ ଇଣ୍ଡିଆରେ ହିନ୍ଦୀ ଭାଷା ସମ୍ପାଦକ ଓ ହିନ୍ଦୀ ଅନୁବାଦ ସମ୍ପାଦକ।

ଏହାଙ୍କ ଲିଖିତ ଅନ୍ୟ ବିଷୟଗୁଡିକ Devesh