नियम और शर्तें

  1. इस वेबसाइट का उपयोग निम्नलिखित नियमों और शर्तों द्वारा नियंत्रित किया जाता है, जिसमें गोपनीयता की नीति, दान की सूचना और कॉपीराइट की शर्तें शामिल हैं।
  2. आपके द्वारा इस वेबसाइट के निरंतर उपयोग का मतलब है कि आप इसके नियमों और शर्तों को तब से स्वीकार करते हैं, जब से आपने पहली बार वेबसाइट का उपयोग करना शुरू किया था। यदि आप नियमों और शर्तों (गोपनीयता की नीति, कॉपीराइट की शर्तें और डिसक्लेमर सहित) से सहमत नहीं हैं, तो कृपया इस वेबसाइट से दूर जाएं या अपनी ब्राउज़र विंडो बंद कर दें।
  3. पीपुल्स आर्काइव ऑफ़ रुरल इंडिया (पारी) के पास परिवर्तन को ऑनलाइन पोस्ट करके किसी भी समय इन नियमों और शर्तों को बदलने का अधिकार सुरक्षित है - आपको इस आशय की व्यक्तिगत सूचना प्राप्त नहीं हो सकती है। परिवर्तन को पोस्ट किए जाने के बाद इस साइट का आपका निरंतर उपयोग इस समझौते की आपकी स्वीकृति को संशोधित करता है।
  4. आप इस वेबसाइट (और इसमें प्रदान की गई सामग्री) का उपयोग करने के लिए सहमत हैं, केवल वैध उद्देश्यों के लिए (अर्थात ऐसे उद्देश्य जो किसी भी तरीके से धोखाधड़ी, अवैध, अनाधिकृत या हानिकारक नहीं हैं), और ऐसे तरीके से जो अधिकारों का उल्लंघन, या प्रतिबंधित नहीं करते, या किसी भी तीसरे पक्ष द्वारा साइट के उपयोग और आनंद को रोकते नहीं हैं। विशेष रूप से, आप प्रासंगिक कॉपीराइट कानूनों को घरेलू और / या अंतर्राष्ट्रीय रूप से लागू करने और विशेष रूप से कॉपीराइट की शर्तों में निर्दिष्ट के रूप में अनुसरण करने के लिए सहमत हैं। विशेष रूप से, इस वेबसाइट का उपयोग जारी रखने से आप सहमत हैं कि पारी की पूर्व अनुमति के बिना, किसी भी व्यावसायिक कारणों से इस पर उपलब्ध किसी भी सामग्री का उपयोग न करें। इस वेबसाइट से सामग्री के उपयोग के बारे में अधिक जानकारी के लिए कृपया कॉपीराइट की शर्तों को देखें।
  5. किसी कॉपीराइट या किसी अन्य अधिकार का उल्लंघन करने के लिए कथित सामग्री की सूचना प्रदान करने के लिए कृपया कॉपीराइट की शर्तों और विशेष रूप से उल्लंघन सामग्री की सूचना के लिए फ़ॉर्म देखें।
  6. पारी अपनी वेबसाइट पर किसी भी उपयोगकर्ता-जनित सामग्री को मॉडरेट करने का अधिकार रखता है, जिसमें टिप्पणियां, सुझाव आदि शामिल हों।
  7. पारी इस वेबसाइट पर किसी भी व्यक्तिगत सेवा के प्रावधान को निलंबित करने या बंद करने का अधिकार सुरक्षित रखता है, या वास्तव में इस वेबसाइट को किसी भी नोटिस या दायित्व के बिना पूरी तरह से निलंबित या बंद कर देता है।
  8. यह साइट और पारी / पारी की वेबसाइट से संबंधित जानकारी, नाम, चित्र, वीडियो, तस्वीरें, लोगो बिना किसी प्रतिनिधित्व या बिना किसी प्रकार की वारंटी के "मूल" के रूप में प्रदान किया जाता है, चाहे वह व्यक्त या निहित हों। किसी भी स्थिति में पारी किसी भी नुकसान के लिए उत्तरदायी नहीं होगा, जिसमें बिना किसी सीमा के, अप्रत्यक्ष या परिणामी नुकसान शामिल हैं, या जो भी उपयोग से उत्पन्न हो, या साइट के उपयोग के इस तरह के उपयोग या नुकसान के संबंध में हो, चाहे अनुबंध में या लापरवाही में। पारी यह आश्वासन नहीं देता है कि इस साइट में निहित सामग्री में निहित कार्य निर्बाध या त्रुटि-मुक्त होंगे, उन दोषों को ठीक किया जाएगा, या यह कि जो साइट या सर्वर इसे उपलब्ध कराता है वह वायरस या बग से मुक्त है, या सामग्री की पूर्ण कार्यक्षमता, सटीकता और विश्वसनीयता का प्रतिनिधित्व करता है। अधिक जानकारी के लिए कृपया डिसक्लेमर देखें।
  9. पारी कुकीज़ का उपयोग करता है और भुगतान का प्रसंस्करण करने के साथ-साथ यातायात का विश्लेषण करने के उद्देश्य से आपकी जानकारी एकत्र करने का अधिकार सुरक्षित रखता है, जैसा कि विशेष रूप से गोपनीयता की नीति में वर्णित है।
  10. आप इस वेबसाइट के लिए लिंक बना सकते हैं, हालांकि ऐसा करना आपके अपने जोखिम पर होना चाहिए और इस अनुबंध की शर्तें इस साइट के आपके उपयोग से लिंक करके लागू होंगी।
  11. पारी की वेबसाइट पर सामग्री केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए प्रदान की जाती है। पारी किसी भी उद्देश्य के लिए ऑनलाइन प्रस्तुत की गई जानकारी की सामग्री और उपयुक्तता के बारे में कोई प्रतिनिधित्व नहीं करता है।
  12. इस वेबसाइट की जानकारी वर्तमान और सटीक है, यह सुनिश्चित करने के लिए पारी उचित प्रयासों का उपयोग करता है। कानून द्वारा अनुमत सीमा तक, पारी इस वेबसाइट के भीतर सूचना की सटीकता, विश्वसनीयता, पूर्णता या मुद्रा के रूप में कोई प्रतिनिधित्व या आश्वासन नहीं देता है।
  13. वेबसाइट और उसमें निहित किसी भी जानकारी का उपयोग आपके जोखिम पर है। पारी, इसके कर्मचारी, एजेंट, सलाहकार और प्रतिनिधि किसी भी ज़िम्मेदारी को स्वीकार नहीं करते हैं, जिसमें लापरवाही, शारीरिक क्षति, व्यक्तिगत चोट, आर्थिक नुकसान, किसी भी तरह की लागत या खर्च, या साइट से या इसमें चूक, या संबंधित कार्रवाई या वेबसाइट की सामग्री पर निर्भरता में ली गई निष्क्रियता का प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष परिणाम किसी अन्य की हानि या क्षति के लिए ज़िम्मेदारी शामिल है।
  14. पारी की वेबसाइट पर प्रकाशित जानकारियों और सामग्रियों में व्यक्त किए गए विचार, तीसरे पक्ष की सभी सामग्री सहित, उनके लेखकों (या जिनकी ओर इशारा किया गया है) के हैं, पारी के नहीं। वेबसाइट पर किसी भी लिंक को शामिल करने का मतलब यह नहीं है कि पारी उनके भीतर व्यक्त किए गए विचारों का समर्थन करता है।
  15. पारी की वेबसाइट में तीसरे पक्ष के ब्लॉग, बाहरी सिस्टम और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से प्राप्त जानकारी हो सकती है। चूंकि पारी ऐसे ब्लॉग, सिस्टम और प्लेटफ़ॉर्म को मॉडरेट नहीं करता है, इसलिए यह उस सामग्री की ज़िम्मेदारी नहीं लेता है, जिसे संबंधित ब्लॉग, सिस्टम या प्लेटफ़ॉर्म के उपयोग की शर्तों का पालन करना चाहिए। कभी-कभी, पारी इंटरनेट पर मौजूद अन्य साइटों के लिंक प्रदान करता है। आपको ज्ञात होना चाहिए कि तीसरे पक्ष की साइट पारी के अधीन नहीं है। इसलिए पारी अन्य (तीसरे पक्ष की) साइटों पर जो कुछ दिख रहा है उसके लिए ज़िम्मेदार नहीं है और उन साइटों की सामग्री से संबंधित कोई प्रतिनिधित्व नहीं करता है।
  16. नियमों और शर्तों में से किसी का भी उल्लंघन, किसी भी तरह से, इस प्रकार के उल्लंघन से निटपने के लिए पारी को कोई भी क़ानूनी कार्रवाई करने का अधिकार देता है, जिसमें वेबसाइट तक आपकी पहुंच को निलंबित करने, आपको वेबसाइट तक पहुंचने से रोकने, आपके आईपी पते का उपयोग करने वाले कंप्यूटरों को वेबसाइट तक पहुंचने से रोकने, आपके इंटरनेट सेवा प्रदाता से संपर्क करने का अनुरोध करने के लिए कि वे वेबसाइट तक आपकी पहुंच को अवरुद्ध कर दें और / या आपके ख़िलाफ़ अदालत की कार्रवाई करने का अधिकार शामिल है लेकिन यहीं तक सीमित नहीं है। इस समझौते में निर्धारित किसी भी प्रावधान को सख़्ती से लागू करने में विफलता या उल्लंघन को रोकने के लिए किसी विकल्प का उपयोग करने में विफलता ऐसे प्रावधानों की छूट के रूप में नहीं ली जाएगी और संपूर्ण नियमों और शर्तों या उसके किसी भी भाग की वैधता या उसके पूरे या किसी भाग को लागू करने के अधिकार को प्रभावित नहीं करेगी। इस समझौते के किसी भी प्रावधान की कोई भी छूट तब तक प्रभावी नहीं होगी, जब तक कि स्पष्ट रूप से दोनों पक्ष द्वारा हस्ताक्षरित लिखित दस्तावेज़ में मामला तय नहीं कर लिया जाए।
  17. आप पारी को, आपके द्वारा इन नियमों या शर्तों में से किसी के उल्लंघन (या इस वेबसाइट के अन्य अवैध या ग़ैरक़ानूनी उपयोग) से, या आपके द्वारा इन नियमों या शर्तों के किसी प्रावधान के उल्लंघन के कारण पैदा होने वाले दावे से पारी को होने वाले किसी और सभी नुक़सानों, हर्जाने, लागतों, देनदारियों और ख़र्चों (बिना किसी क़ानूनी ख़र्च के और पारी के क़ानूनी सलाहकारों के सुझाव पर किसी दावे या विवाद के निपटारे में पारी द्वारा किसी भी तीसरे पक्ष को भुगतान की गई राशि सहित) के विरुद्ध क्षतिपूर्ति से सुरक्षित रखते हैं और आगे भी सुरक्षित बनाए रखेंगे।
  18. इस वेबसाइट और इन नियमों और शर्तों को भारत के क़ानूनों के अनुसार नियंत्रित किया जाता है, और उन्हीं भारतीय क़ानूनों के अनुसार माना और समझा जाएगा।
  19. इस वेबसाइट के उपयोग या इन नियमों और शर्तों की व्याख्या से उत्पन्न होने वाले किसी भी विवाद की स्थिति में, सभी पक्ष बातचीत के माध्यम से मामले को पारस्परिक रूप से हल करने का प्रयास करेंगे। कोई भी समाधान संभव नहीं होने की स्थिति में, सभी पक्ष पारी द्वारा नियुक्त किए जाने वाले मध्यस्थ के समक्ष, मध्यस्थता के लिए आगे बढ़ेंगे। पारी, वार्ता की विफलता का नोटिस (जो किसी भी पक्ष द्वारा दिया जा सकता है) मिलने के 2 सप्ताह के भीतर एकमात्र मध्यस्थ की नियुक्ति करेगा। एकमात्र मध्यस्थ का निर्णय अंतिम और सभी पक्षों के लिए मान्य होगा। मध्यस्थता का स्थान मुंबई में होगा और भारतीय क़ानून, जो इस पर लागू होता हो, कार्यवाही को नियंत्रित करेगा।
  20. मुंबई, भारत की अदालतों के पास इन नियमों और शर्तों या पारी की वेबसाइट के किसी भी उपयोग के तहत उत्पन्न होने वाले किसी भी विवाद को स्थगित करने का अनन्य क्षेत्राधिकार होगा।
  21. यदि नियम और शर्तों का कोई भी हिस्सा ग़ैरक़ानूनी और / या अप्राप्य पाया जाता है, तो बाक़ी नियम और शर्तें, अलग-अलग हद तक, मान्य रहेंगी।
  22. पारी को भारतीय ट्रस्ट अधिनियम, 1882 के तहत एक ट्रस्ट के रूप में पंजीकृत किया गया है, और इसका पंजीकृत कार्यालय हैः वाई-57, हौज़ ख़ास (पहली मंज़िल), नई दिल्ली, भारत। पारी से, उसके प्रशानिक कार्यालयः द काउंटरमीडिया ट्रस्ट, 27/43 सागर संगम, बांद्रा रिक्लेमेशन, मुंबई - 400050, महाराष्ट्र, भारत, पर संपर्क किया जा सकता है।


 

गोपनीयता नीति

  1. यह वेबसाइट पारी के लिए और उसकी ओर से ThoughtWorks, Inc. द्वारा डिज़ाइन, विकसित और अनुरक्षित है।
  2. पारी आपके प्रश्नों का उत्तर देने और भुगतान (सदस्यता और दान) की प्रक्रिया के अलावा किसी भी उद्देश्य के लिए व्यक्तिगत जानकारी एकत्र नहीं करता है। व्यवसाय की सामान्य प्रक्रिया (जैसे हमारे बैंकर को, भुगतान की प्रक्रिया के लिए) में तीसरे पक्ष को व्यक्तिगत जानकारी प्रदान की जा सकती है, लेकिन कानून द्वारा आवश्यक किसी भी खुलासे को छोड़कर अन्यथा गोपनीय रहेगी।
  3. पारी की वेबसाइट कुकीज़ का उपयोग करती है। इस वेबसाइट का उपयोग जारी रखने के लिए आप सत्र कुकीज़ के पारी के उपयोग के लिए सहमति देते हैं। पारी, वेबसाइट की वर्तमान पहुंच और उपयोग (सामग्री में सुधार के उद्देश्य से) रिकॉर्ड कर सकता है। पारी द्वारा उपयोग की जाने वाली कुकीज़ विश्लेषणात्मक उद्देश्यों के लिए- यानी किसी भी सामग्री द्वारा प्राप्त किए गए विचारों की संख्या की जांच करने के लिए, विवरणों को लॉग-इन करने के लिए, सत्र की अवधि का पता लगाने के लिए आदि गैर-व्यक्तिगत रूप से पहचाने जाने योग्य जानकारी एकत्र की जाएगी।  पारी आपके आईपी पते और ब्राउज़र के प्रकार का भी पता लगा सकता है।
  4. पारी वाणिज्यिक विपणन के लिए जानकारी एकत्र नहीं करता है या अलग-अलग प्रोफाइल नहीं बनाता है। आपका विवरण किसी भी व्यावसायिक उद्देश्य के लिए किसी भी तीसरे पक्ष को सौंपा या बेचा नहीं जाएगा।
  5. कोई भी संचार या सामग्री, कोई भी डेटा, प्रश्न, टिप्पणी, सुझाव इत्यादि के रूप में आप साइट के किसी भी सार्वजनिक क्षेत्र में संचारित या पोस्ट करते हैं, उसे गैर-गोपनीय और गैर-मालिकाना जानकारी माना जाएगा।
  6. इस वेबसाइट में तीसरे पक्ष के स्रोतों और साइटों के लिंक हैं। ये पूरी तरह से सूचना के उद्देश्य से प्रदान किए जाते हैं। जब आप किसी तीसरे पक्ष की वेबसाइट का लिंक चुनते हैं, तो आप पारी की साइट को छोड़ रहे हैं और तीसरे पक्ष की वेबसाइट की गोपनीयता नीतियों के अधीन हैं।



दान

यदि आप दान करना चाहते हैं, तो कृपया हमारे दान वाले पृष्ठ पर जाएं।