कॉपीराइट, सूचना और सामग्री की पुनः प्रस्तुति

पीपुल्स आर्काइव ऑफ़ रुरल इंडिया पर और उससे उपलब्ध जानकारी और सामग्री कई स्रोतों से प्राप्त होती है, जैसे कि:
(i) अनुबंध के तहत, पारी द्वारा और उसके लिए बनाई और प्रकाशित की गई सामग्री;
(ii) बाहरी योगदानकर्ताओं और स्रोतों (तीसरे पक्ष जिन्होंने अपनी सामग्री के उपयोग की अनुमति दी है, वैधानिक लाइसेंस के तहत कॉपी की गई सामग्री, इंटरनेट लिंक इत्यादि) से प्राप्त कार्य।

वेबसाइट पर मौजूद सभी जानकारी और सामग्री जो पारी की पहचान लेखक के रूप में करती है, को इसके बाद “पारी की सामग्री” के रूप में संदर्भित किया गया है, जबकि ऊपर (ii) के तहत आने वाली जानकारी और सामग्री को “तीसरे पक्ष की सामग्री” के रूप में संदर्भित किया गया है।

पारी की सभी सामग्री को क्रिएटिव कॉमन्स एट्रिब्यूशन-नॉन-कॉमर्शियल नो डेरिवेटिव्ज़, 4.0 अंतर्राष्ट्रीय लाइसेंस के तहत लाइसेंस प्राप्त है, और उसका संकेत संबंधित पृष्ठों पर निम्नलिखित आइकन की उपस्थिति के रूप में दिया गया है:

Creative

 

इस लाइसेंस की शर्तों के तहत, जिसका विवरण http://creativecommons.org/licenses/by-nc-nd/4.0/legalcode पर देखा जा सकता है, आप स्वतंत्र हैं
• शेयर करने के लिए - सामग्री की प्रतिलिपि बनाने, वितरित करने और प्रसारित करने के लिए।
• निम्नलिखित शर्तों के तहत:
(a) आपको सामग्री को उसी तरीक़े से श्रेय देना चाहिए जैसा कि पारी द्वारा संबंधित पृष्ठ पर निर्दिष्ट है / सामग्री को साथ मौजूद है, या ऐसी किसी विशेष श्रेय के अभाव में "पी. साईनाथ, पीपुल्स आर्काइव ऑफ़ रुरल इंडिया, द काउंटरमीडिया ट्रस्ट, 27/43, सागर संगम, बांद्रा रिक्लेमेशन, मुंबई 400050, महाराष्ट्र, भारत” को श्रेय देना चाहिए। आप किसी भी तरह से यह सुझाव नहीं दे सकते हैं कि पारी या पी. साईनाथ आपको या आपकी सामग्री के उपयोग का समर्थन करते हैं;

(b) आप व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए इस सामग्री का उपयोग नहीं कर सकते हैं;
(c) आप इस सामग्री में कोई भी रद्दोबदल, पुनर्निर्माण, रूपांतरण नहीं सकते हैं या किसी भी तरीक़े, प्रकार या रूप में इसे आधार बनाकर कोई और सामग्री तैयार नहीं कर सकते हैं।

• हालांकि, कॉपीराइट धारक / प्रकाशक अर्थात पी. साईनाथ / पारी की अनुमति पर उपरोक्त शर्तों में से किसी को भी माफ़ किया जा सकता है। ऐसे किसी भी अनुरोध को पालगुम्मी साईनाथ, 27/43, सागर संगम, बांद्रा रिक्लेमेशन, मुंबई 400050, महाराष्ट्र, भारत को संबोधित किया जाना चाहिए।

तीसरे पक्ष की सामग्री को अनुमति के साथ पुन: प्रस्तुत किया जाता है और इसलिए कॉपीराइट के अधीन है

तीसरे पक्ष की सभी सामग्री को अनुमति के साथ पुन: प्रस्तुत किया जाता है और इसलिए कॉपीराइट के अधीन है जब तक कि विशेष रूप से अन्यथा इंगित न किया गया हो। इस तरह की सामग्री के संबंध में, सिवाय उसके जिसकी भारतीय कॉपीराइट अधिनियम, 1957 के तहत अनुमति है (जहां काम सार्वजनिक क्षेत्र में पहले से ही हो या क़ानून द्वारा अनुमति के रूप में निजी अध्ययन, अनुसंधान, आलोचना या समीक्षा के प्रयोजनों के लिए काम कर रहा हो) तत्संबंधी पूरा का पूरा या कोई भी हिस्सा, विशेष रूप से किसी भी व्यावसायिक उद्देश्य के लिए, पी. साईनाथ या संबंधित कॉपीराइट धारक की पूर्व अनुमति के बिना इसका कोई भी हिस्सा, किसी भी रूप में, या किसी भी इलेक्ट्रॉनिक, मैकेनिकल, फोटोकॉपी, रिकॉर्डिंग, या किसी अन्य माध्यम से, पुन: प्रस्तुत नहीं किया जा सकता है, पुनर्प्राप्ति प्रणाली में संग्रहीत या प्रसारित या संचारित नहीं किया जा सकता है। 


 

उल्लंघन सामग्री की अधिसूचना

यदि आप कॉपीराइट के स्वामी हैं (जो एक विशिष्ट लाइसेंसधारी हो सकता है), या उनके एजेंट हैं, और यदि आपको लगता है कि पारी की वेबसाइट पर कोई कार्य इस तरह से उपलब्ध है, जो कॉपीराइट के उल्लंघन, या सहमत लाइसेंस या अनुबंध के उल्लंघन का कारण बनता है, तो आप नीचे दिए गए पते पर लिखित रूप में पारी को उसके बारे में सूचित कर सकते हैं।

आपकी अधिसूचना में शामिल होना चाहिए:

(a) कॉपीराइट के काम की पहचान करने में हमें सक्षम होने के लिए पर्याप्त जानकारी जो कि दावा किए गए उल्लंघन का विषय है या, यदि कई कॉपीराइट वाले कार्य शामिल हैं, तो ऐसे कार्यों की पूरी सूची;

(b) ऐसी सामग्री का पता लगाने और  हमें उस तक पहुंचने के लिए पर्याप्त जानकारी;

(c) हमें आपसे संपर्क करने के लिए यथोचित जानकारी, जैसे आपका नाम, पता, टेलीफ़ोन नंबर, और ईमेल पता;

(d) इस बात का संकेत कि आप सामग्री के स्वामी हैं, या आप उनकी ओर से काम कर रहे हैं (सभी पक्षों के विवरणों की आपूर्ति उनके बीच संबंध सहित की जानी चाहिए);

(e) क़ानून, लाइसेंस, या अनुबंध का संकेत जिनके बारे में आप दावा कर रहे हैं कि उनका उल्लंघन किया जा रहा है;

(f) यदि सामग्री में तीसरे पक्ष की सामग्री है और / या पारी की वेबसाइट के माध्यम से जुड़ी हुई है, तो एक वचन कि आप अपने कॉपीराइट के उल्लंघनकर्ता के ख़िलाफ़ मुक़दमा दायर करेंगे, उस सक्षम न्यायालय में जिसके पास अधिकार क्षेत्र होगा, और नोटिस की तारीख से 21 दिनों की अवधि के भीतर इस तरह की सक्षम आदालत का आदेश उपलब्ध कराएंगे। 


डाक का पता:

पी साईनाथ,
द काउंटरमीडिया ट्रस्ट,
27/43, सागर संगम,
बांद्रा रिक्लेमेशन,
मुंबई 400050,
महाराष्ट्र, भारत।