जैसे ही मॉनसून ख़त्म होता है वैसे ही छह महीनों के लिए महाराष्ट्र के मराठवाड़ा क्षेत्र में गन्ना काटने वाले काम की तलाश में घर छोड़ देते हैं. अडगांव के रहने वाले अशोक राठौड़ कहते हैं, “मेरे पिता ने किया तो मुझे भी करना पड़ा और अब मेरे बेटे को भी वही करना पड़ेगा.” अशोक फ़िलहाल औरंगाबाद में रहते हैं. वह बंजारा समुदाय (राज्य में अन्य पिछड़ा वर्ग के रूप में सूचीबद्ध) से हैं. इलाक़े के बहुत से गन्ना काटने वाले किसान हाशिए पर रहने वाले समूहों से जुड़े हैं.

मौसमी प्रवास उनके गांवों में अवसरों की कमी का नतीजा है. जब पूरा परिवार जाता है, तो साथ पलायन करने वाले बच्चे अपनी पढ़ाई जारी नहीं रख पाते.

महाराष्ट्र में चीनी और राजनीति का गहरा नाता है. तक़रीबन हर चीनी मिल का मालिक सीधे तौर पर राजनीति में है, और मज़दूरों के रूप में तैयार वोट-बैंक का इस्तेमाल कर रहा है जो अपनी रोज़ी-रोटी के लिए उन पर निर्भर हैं.

अशोक कहते हैं, ''कारखानों के मालिक वही हैं, वही सरकार चलाते हैं, सब कुछ उनके हाथ में है.''

लेकिन मज़दूरों की हालत में कोई सुधार नहीं होता. वह आगे कहते हैं, "वे अस्पताल बना सकते हैं [...] लोग आधे सीज़न के दौरान बस बैठे रहते हैं, वे उनमें से 500 को काम पर रख सकते हैं [...] लेकिन नहीं. वे ऐसा नहीं करेंगे.''

यह फ़िल्म उन किसानों व खेतिहर मज़दूरों की कहानी सामने लाती है जो गन्ने की कटाई के लिए पलायन करते हैं और कड़ी चुनौतियों का सामना करते हैं

इस फ़िल्म को ग्लोबल चैलेंजेज़ रिसर्च फ़ंड और एडिनबरा विश्वविद्यालय के सहयोग से मिले अनुदान से बनाया गया.

देखें: सूखी धरती, उखड़े लोग


अनुवाद: अजय शर्मा

Omkar Khandagale

ஓம்கர் கண்டாகலே, புனேவை சேர்ந்த ஆவணப்பட இயக்குநரும் ஒளிப்பதிவாளரும் ஆவார். குடும்பம், வாரிசுரிமை, நினைவுகள் ஆகிய தளங்களில் இயங்குபவர்.

Other stories by Omkar Khandagale
Aditya Thakkar

ஆதித்யா தாக்கர், ஓர் ஆவணப்பட இயக்குநரும் ஒலி வடிவமைப்பாளரும் இசையமைப்பாளரும் ஆவார். Fireglo Media என்ற பெயரில் விளம்பரத்துறையில் இயங்கும் தயாரிப்பு நிறுவனத்தை நடத்துகிறார்.

Other stories by Aditya Thakkar
Text Editor : Sarbajaya Bhattacharya

சர்பாஜயா பட்டாச்சார்யா பாரியின் மூத்த உதவி ஆசிரியர் ஆவார். அனுபவம் வாய்ந்த வங்க மொழிபெயர்ப்பாளர். கொல்கத்தாவை சேர்ந்த அவர், அந்த நகரத்தின் வரலாற்றிலும் பயண இலக்கியத்திலும் ஆர்வம் கொண்டவர்.

Other stories by Sarbajaya Bhattacharya
Translator : Ajay Sharma

அஜய் ஷர்மா ஒரு சுயாதீன எழுத்தாளரும் ஆசிரியரும் ஊடகத் தயாரிப்பாளரும் மொழிபெயர்ப்பாளரும் ஆவார்.

Other stories by Ajay Sharma